विश्व रिकॉर्ड: देवरिया के युवक ने रचा इतिहास, लगाए 2760 Push up

0
3
Ashwini Singh

आपने किसी को पचास, सौ या दो सौ पुशअप लगाते तो देखा-सुना होगा लेकिन कोई 2,760 पुशअप एक बार में लगा दे तो यह बात गले से नहीं उतरेगी। पर ऐसा हुआ है, वह भी लखनऊ में। देवरिया के 26 वर्षीय अश्विनी सिंह ने केडी सिंह बाबू स्टेडियम में एक घंटे में 2,760 पुशअप लगाकर अनूठा विश्व रिकॉर्ड रच दिया। इससे पहले आस्ट्रेलिया के कॉर्टन विलियम्स ने 2015 में एक घंटे में 2,220 पुशअप लगाए थे। उनके नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज है। अश्विनी अपने इस कारनामे की वीडियो रिकार्डिंग के साथ गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराने का दावा पेश करेंगे।

रविवार की सुबह से ही स्टेडियम में अश्विनी की चर्चा थी। सभी इंतजार कर रहे थे कि वह कब पुशअप लगाना शुरू करेंगे। भारी भीड़ के बीच अश्विनी ने जमीन पर दरी बिछाई। इसके बाद टी-शर्ट उतार कर घुटने के बल बैठकर पुशअप लगाने के लिए तैयार हो गए। तालियों की गड़गड़ाहट के बीच उन्होंने पुशअप लगाने शुरू कर दिए। पूरी भीड़ उनके पुशअप की गिनती कर रही थी। एक समय वह भी आया कि लोग गिनती करते-करते थककर रुक गए पर अश्विनी के पुशअप जारी रहे। जैसे घड़ी की सुई 59 मिनट 60 सेकंड पर पहुंची अश्विनी को रुकना पड़ा। उन्हें एक घंटे में ज्यादा से ज्यादा पुशअप का ही रिकॉर्ड बनाना था।

Don’t Miss: SC holds firm on Delhi cracker ban, says don’t communalise it

रिकार्ड फिलहाल विलियम्स के नाम

एक घंटे में सबसे ज्यादा पुशअप लगाने का विश्व रिकार्ड गिनीज बुक में आस्ट्रेलिया के कॉर्टन विलियम्स के नाम दर्ज है। उन्होंने यह रिकार्ड 2015 में बनाया था। इसके बाद 2017 में विलियम्स ने 2,682 पुशअप लगाकर अपना ही रिकॉर्ड सुधारा था। विलियम्स आस्ट्रेलिया में एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करते हैं।

अश्विनी किया खूब अभ्यास

अश्विनी ने विलियम्स के रिकार्ड को तोड़ने के लिए खूब अभ्यास किया। सुबह-शाम वह पुशअप लगाने का अभ्यास करते थे। वे पुशअप लगाते-लगाते थक जाते तो रुक जाते थे। कुछ सेकंड आराम करने के बाद अश्विनी फिर से पुशअप लगाना शुरू करते देते थे। अश्विनी ने पुशअप लगाने के मामले में अनोखा कीर्तिमान बनाया है। अश्विनी के पिता अनिल बस चलाते हैं जबकि माता नीलम घर का काम करती हैं। अश्विनी ने बताया कि फर्राटा फैन के सहारे हमने 2760 बार पुश अप्स किया। अगर और सुविधा मिले तो हम देश के लिए और भी कुछ नया कर गुजरने को तैयार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here